2000 रुपए से शुरू करें खुद का ऑनलाइन business:Business ideas

Business ideas. 2000 रुपए से शुरू करें खुद का ऑनलाइन business: आज हम आपको online Business के 5 ऐसे तरीके बतायेंग। जिससे आप 2000 रुपया से भी कम में अपना online बिज़नेस शरू कर सकते हैं।एक online business शुरू करना आपके के लिए काफी सस्ता है क्योंकि इसमें आपको किसी दुकान या जगह की ज़रूरत नही पड़ती है |

आप online ही सामान खरीद सकते हो वे online ही बेच सकते हो। इसके लिए आपको ज्यादा जानकारी की ज़रूरत नही पड़ती न ही ज्यादा कागजात की ज़रूरत होती है।एक Pan Card वे GST नंबर लेकर आप आसानी से ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते हैं।

आज के समय में ऑनलाइन माध्यम में कम पैसो के साथ व्यवसाय शुरू करना मुश्किल काम नहीं है।हम ने लाभदायक ऑनलाइन बिजनेस आइडिया की एक सूची बनाई है, जिसे न्यूनतम 2,000 रुपये से यह बिज़नेस शुरू किया जा सकता है।

कम पैसो से खुद का ऑनलाइन बिज़नस केसे करें |Business ideas |

1. Artificial jewelry ( कृत्रिम आभूषण )

way of online earning
artificial jewelry work

ज्वैलरी कभी आउट ऑफ स्टाइल नहीं होती और न ही इसकी डिमांड। यहां तक ​​कि COVID-19 लॉकडाउन के दौरान, जब ज़्यादातर व्यवसाय बंद हो गए थे, Artificial jewelry की मांग निरंतर मांग में बनी रही।एक Artificial jewelry व्यवसाय स्थापित करना कम से कम 2,000 रुपये के निवेश के साथ संभव है।

आप अपने यहाँ की whole sale market से ये खरीद सकते हैजेसे Delhi की सदर बाज़ार में artificial jewelry की whole sale मार्किट है और फिर उसको फ्लिप्कार्ट या amazon पर आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं ।

२. Decorative item (सजावट का साजो सामान)

सस्ती और अच्छी सजावट के सामान की भी ऑनलाइन काफी डिमांड देखी जाती है दीवार पर कुछ सजावट का सामान जेसे घडी कोई पेंटिंग, कोई लेम्प, लाइट। इस तरह की बहुत सी चीज़े है जो हम कम पैसो में ऑनलाइन ही खरीद सकते हैं और ऑनलाइन ही बेच सकते है।

indiamart.comexportindia जेसी कुछ वेबसाइट है जहा से हम घर बैठे ही खरीद सकते हैं ।

Apna online Business kare 2000 Rs. se
Decorative item for online sell

3. Bed sheets ( Apna online Business kare 2000 Rs. se)

एक ऑनलाइन बेडशीट व्यवसाय शुरू करना आपके के लिए काफी सस्ता है क्योंकि इन उत्पाद (चादर ) को बड़ी मात्रा में निर्माताओं (कंपनी) से सस्ती कीमत पर खरीदा जा सकता है और फ्लिप्कार्ट , amazon जेसी इ-कॉमर्स वेबसाइट पर बेच सकते हैं |

बिना इन्वेस्टमेंट किए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | क्लिक करें

आप indiamart के माध्यम से घर बैठे ही कंपनी से जुड़ सकते हैं। या सीधे पानीपत, जयपुर, दिल्ली, सूरत और कोलकाता जैसे शहरों से खरीद सकते हैं, जो अपनी बेडशीट के लिए प्रसिद्ध हैं।

apna online business start karen 2000 mai
Bed sheet for online sell

2000 रुपए से शुरू करें खुद का ऑनलाइन business:Business ideas

4. Papad (पापड़ )

पूंजी (पैसे) कम होने पर पापड़ का कारोबार लाभदायक हो सकता है। क्यूंकि ये घर पर ही बनाये जा सकते हैं। इसके लिए आपको fssai लाइसेंस की ज़रूरत होती है जो आसानी से मिल जाता है ।

घर पर पापड़ बनाकर सूक्ष्म स्तर पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या अमृतसर, गुरुवयूर और बीकानेर में पापड़ निर्माताओं के साथ सहयोग कर सकते हैं। या अपने आस पास पापड़ बनाने वाले लोगो से बातचीत कर सकते हैं ।

papad sell karen
Papad for online sell

5. मसाले ( Spices)

मसाले हर घर में इस्तेमाल किये जाते हैं | खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसालों का ही इस्तेमाल किया जाता है |भारत मसालों का एक बड़ा बाजार है, जिसकी बड़ी मांग देश भर से आती है। पहले हम घर में बने ताज़े मसालों का इस्तेमाल करते थे और अब रेडीमेड मसालों का ट्रेंड ज्यादा है  ।

Spices
Spices for online sell

गरम मसाला, जीरा मसाला, हल्दी, लाल मिर्च  सहित आदि कई मसाले घर पर बनाए जा सकते हैं और इनकी लगातार मांग रहती है|

Business ideas in Hindi

इसी फील्ड में Masala Tokri brand का जिक्र करे तो मां-बेटी की जोड़ी उर्मिला और आरती सामंत ने मुंबई स्थित मसाला ब्रांड मसाला टोकरी की शुरुआत की, जिसे उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों के सर्कल में बेचकर शुरू किया।दो साल से कुछ अधिक समय में, दोनों का लक्ष्य अब 1 करोड़ रुपये के कारोबार को छूना है।

एसी बहुत से छोटे छोटे सामान है जो आप कम पैसो में ऑनलाइन खरीद सकते हो और ऑनलाइन ही बेच कर अपना एक अच्छा खासा online business कर सकते हो |

2000 रुपए में ब्लॉग बनाकर पैसे कमायें |

ब्लॉग आज के समय में बिज़नेस ही है | लोग ब्लॉग बना कर लाखो रुपए घर बैठे कमाते हैं | वेसे तो ब्लॉग को blogger.com से फ्री में भी बनाया जा सकता है लेकिन अगर आप अपना डोमेन रजिस्टर करके ब्लॉग बनाते हैं तो वह ज्यादा अच्छा होता है अगर आप स्टूडेंट हैं तो आप फ्री में भी डोमेन और होस्टिंग पा सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हमने निचे दिए हुए पोस्ट में दी गयी है | ब्लॉग से पैसे केसे कमाएं